Cheese: नकली पनीर से सावधान, 1 मिनट में घर बैठे पहचानें असली है या नकली
Advertisement
trendingNow12481468

Cheese: नकली पनीर से सावधान, 1 मिनट में घर बैठे पहचानें असली है या नकली

Cheese paneer seize: अगर आप भी इस त्योहारी सीजन में पनीर लाने वाले हैं तो सावधान हो जाइए. कुछ लोग आपको अस्पताल भेजने की नापाक हरकत कर रहे हैं. 

fake cheese

Cheese: क्या आप भी पनीर (paneer) के शौकीन हैं? क्या आपके तीज-त्योहार या शादी-ब्याह और जन्म दिन की पार्टी पनीर के बगैर अधूरी रहती है, तो प्रिय पाठक हमारी ये खबर खास आपके लिए ही लिखी गई है. जिस तरह पनीर के स्वाद के दीवाने यानी चीज लवर्स हों या कैटरिंग का काम करने वाले कैटरर्स, अगर मेनू में अगर पनीर होना कंपलसरी है, तब भी यह खबर आज आप सबको पढ़ना बेहद जरूरी है है. इस खबर को आप ध्यान से पढ़िए और सोशल मीडिया पर तब तक खूब शेयर कीजिए जब तक कि दीपावली और छठ पूजा का हमारा त्योहार सकुशल संपन्न न हो जाए. क्योंकि नकली खाद्ध पदार्थों का धंधा करने वाले मुनाफाखोर आपकी और आपके परिवार या दोस्त-यारों की जिंदगी से खिलवाड़ न कर सके.

इसलिए खास तौर पर हमने ये खबर बड़े विस्तार से लिखी है. दरअसल देश के कुछ घाघ लोगों और मिलावटखोरों ने त्योहारों पर जगह-जगह आपको बीमार करके अस्पताल पहुंचाने का इंतजाम कर लिया है. ऐसे हालात रोकने के लिए पुलिस प्रशासन लगातार देशभर में छापेमारी और पनीर, मावा समेत सभी फूड आइटम्स की रैंडम सैंपलिंग करके उनका टेस्ट कर रहा है. उन टेस्ट के नतीजों में हालात बेहद चिंताजनक नजर आए हैं. इसी मुहिम में रोज हजारों किलो नकली पनीर और मावा बरामद हो रहा है. जिसकी लो क्वालिटी अच्छे-अच्छों का हाजमा बिगाड़ने के लिए काफी है. 

पूरे देश में नकली पनीर का धंधा

इस पनीर में मिल्क फेट और सोया के अलावा दूसरा फेट भी पाया गया. खाद्य विभाग ने पनीर में बड़ी मात्रा में मिलावट की पुष्टि की है. असली पनीर की जगह बाजार में मिलने वाले मिलावटी पनीर सेहत के लिए हानिकारक हैं. इसे सिंथेटिक पनीर भी कहते हैं. ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसे बनाने के लिए कई तरह के केमिकल इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इसमें यूरिया, कोलतार डाई, डिटर्जेंट, सफ्लरिक एसिड मिलाया जाता है.

Cheese PANEER : टेस्ट में फेल

दिवाली से पहले दिल्ली में 8000 kg नकली दूध-पनीर जब्त हुआ. इससे कैंसर हो सकता है. उत्तराखंड के रुड़की में भी 10 क्विंटल नकली पनीर जब्त किया गया. इंदौर में भी खाद्य विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है और ग्वालियर से आए 100 किलो नकली मावा और मिठाई जब्त किया. नकली मावे की खेप इमली बस स्टैंड पर पकड़ी गई. खाद्य विभाग ने मिलावटी घी भी जब्त किया है. कार्रवाई में पकड़े गए मावा और मिठाई की कीमत तीन से चार लाख रुपए बताई जा रही है. जब इनकी सैंपलिंग कराई गई तो टेस्ट में सब फेल हो गए. देशभर की बात करें तो त्योहारी सीजन में लाखों किलो नकली पनीर और मावा जब्त किया जाता है. 140 करोड़ की आबादी वाले देश में लाखों क्विंटल नकली माल हर सीजन में पकड़ा जाता है.

कैसे पहचाने असली पनीर या नकली पनीर?

पनीर की मांग बढ़ी है, इसलिए इसे सिंथेटिक तरीके से तैयार किया जा रहा है. आपने अक्सर यह भी सुना होगा कि प्योर पनीर है या सिंथेटिक. आगे आपको बताएंगे कि आप घर बैठे बस 2 मिनट में असली-नकली की पहचान कर सकेंगे. 

सवाल 1- सिंथेटिक पनीर होता क्या है?
जबाव- यह नकली पनीर होता है. नकली पनीर के लिए पामोलिन तेल, ग्लिसरॉल मोनोस्टियरेट पाउडर, डिटर्जेंट पाउडर और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे खतरनाक और जानलेवा केमिकल मिलाये जाते हैं. ये सारी चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. यही वजह है कि डॉक्टर भी मरीज को घर पर बना पनीर खाने की सलाह देते हैं.

सवाल 2- घर बैठे कैसे पता करें पनीर असली है या नकली?
जवाब- पनीर की प्योरिटी चेक करने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसे हाथ से मसलकर देखें. मिलावटी पनीर का चूरा बन जाएगा, क्योंकि यह पाउडर मिल्क से बनता है. जबकि प्योर पनीर के साथ ऐसा नहीं होगा.

सवाल 3- नकली पनीर खाने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकता है?
जवाब- इसमें मौजूद केमिकल किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं. नकली सिंथेटिक पनीर खाने से पेटदर्द, डायरिया, एलर्जी और उल्टी की प्रॉब्लम हो सकती है.

घर में कैसे पहचाने असली पनीर?

1. पनीर का एक टुकड़ा तोड़िए. अगर आसानी से हल्के हाथ से टूट जाए तो समझिए असली है. एगर टाइट हो रहा है या तोड़ने पर रबर की तरह खिंच रहा है तो समझिए मिलावट है. ऐसे ही खोया भी अगर आसानी से टूट जाए और मसलने के बाद हाथों में घी की खुशबू और टेस्ट आए तो समझिए असली है. खोया टूटकर बिखर जाए तो समझिए मिलावटी माल है.

2. आयोडीन टिंचर से पहचाने. पनीर या खोया का एक टुकड़ा 5 मिनट गर्म पानी में उबाल लें. ठंडा होने दे. पनीर या खोया के टुकड़े पर आयोडीन टिंचर की 4-6 बूंद डालें, पनीर या खोया का रंग नीला पड़ जाए तो इसका मतलब है कि पनीर या खोया नकली है या इसमें मिलावट की गई है. अगर रंग नहीं बदलता तो आप उसे खा सकते हैं.

3. पनीर पानी में डालकर उबाल लीजिए. जब ठंडा हो जाए तो सोयाबीन या अरहर की दाल मिक्सी में पीसकर बनाकर पाउडर छिड़क दें. फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर रंग लाल हो जाता है तो समझ लीजिए नकली है और संभव है कि उसमें यूरिया मिला हो.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. यानी संबंधित एक्सपर्ट से बात नहीं की है. ऐसे में आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news